दुनिया का कोई भी देश दंगों से अछूता नहीं रह पाया है. एक सभ्य समाज कभी भी दंगों की कल्पना नहीं कर सकता, इसके बावजूद अलग अलग कारणों से दंगे होते रहे हैं. लोगों की अलग अलग मानसिकता इन दंगों का सबसे मुख्य कारण बनती हैं. लोगों की यही अलग अलग मानसिकता मतभेद पैदा करती हैं. धार्मिक भावनाओं का आहत होना, या फिर समाजिक व राजनैतिक विचारधारा ऐसे मतभेद पैदा करती हैं जो दंगों का रूप ले लेते हैं. Gistwist आपके लिए भारत के इतिहास में हुए सबसे बड़े दंगों की कहानियां लेकर आया है. जो हमें समझने में मदद करेंगे कि आखिरकार ये दंगे क्यों हुए और इन्हें अंजाम देने के पीछे किनका हाथ था.
बॉम्बे डॉग राइट्स
दंगों की इन कहानियों की शुरुआत हम उस दंगें से जहां “पारसी, अंग्रेज और आवारा कुत्ते सबसे ज्यादा चर्चा में रहे. टोरंटो विश्वविद्यालय के शोध विद्वान Ph.D Jesse S. Palsetia भारत के पारसी समाज के विशेषज्ञ हैं. जेसी ने अपनी किताब और रॉयल एशियाटिक सोसाइटी में लिखे अपने लेख ‘Mad Dogs and Parsis: The Bombay Dog Riots of 1832’ में बताया है कि ये दंगा मुख्य तौर पर उस समय बॉम्बे में रह रहे पारसी समाज और अंग्रेजी हुकूमत के बीच हुआ था. जिसका मुख्य कारण थे आवारा कुत्ते.
कहां से आए पारसी?
कहानी है 1832 की, जब मुंबई बॉम्बे था और पारसी समुदाय के लोग गुलाम भारत में बहुत रसूख रखते थे. उनके अंग्रेजो के साथ अच्छे संबंध थे. जिस वजह से उनको सामाजिक, आर्थिक और राजनैतिक लाभ मिला करता था. गोदरेज, टाटा, सायरस पूनावाला, दादाभाई नोरीजी , होमी जहांगीर भाभा जैसी नामचीन हस्तियां पारसी समुदाय से ही आती हैं.
मुलतः भारत से ना होने के बावजूद पारसियों ने भारत को बड़ा बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया. पारसी लोग उस ईरान से संबंध रखते हैं जिसे कभी फारस कहा जाता था. इंडिया में पारसियों के माइग्रेशन का जिक्र करने वाले पहले स्रोत ‘क़िस्सा ए संजान’ के अनुसार, पारसी समुदाय घूमते घामते, समुद्री यात्रा करके गुजरात के समुद्री तट संजान में उतरे. संजान पारसियों की सबसे पहली बस्ती थी. बॉम्बे जब बसाया जा रहा था तब पारसी वहां बसने वालो में सबसे पहले थे.
कुत्तों को क्यों मारना चाहते थे अंग्रेज?
आवारा कुत्तों के लिए हुए दंगे के समय बॉम्बे की जनसंख्या दो लाख थी और इनमें 10738 लोग पारसी थे. अब सोचने वाली बात ये है कि जिन पारसियों के अंग्रेजों के साथ अच्छे संबंध थे उनका अंग्रेजों के साथ विवाद क्यों और कैसे हुआ? दरअसल उस समय अंग्रेजी हुकूमत ने आवारा कुत्तों को ले कर एक कानून पारित किया था. तत्कालीन पुलिस मजिस्ट्रेट ने बॉम्बे के सरकार से एक कानून बनाने को लेकर अनुमति मांगी ताकि बम्बई शहर और द्वीप के आवारा कुत्तों का समाधान किया जा सके.
इस कानून के अनुसार कुत्तों को मरने की मुहीम दो बार चलायी जानी थी, जहां पहले 15 अप्रैल से 15 मई और फिर 15 सितम्बर से 15 अक्टूबर के बीच उन सभी कुत्तों को मारने का लक्ष्य निर्धारित किया गया जिनका कोई मालिक नहीं था. बाद में ज्यादा से ज्यादा कुत्तों को मारने के लिए समय अवधि को बढ़ा कर 15 जून कर दिया गया. आवारा कुत्तों की संख्या कम करने के पीछे गवर्नर जॉन अर्ल क्लेयर ने ये वजह बतायी कि इनकी वजह से आम जनता खतरे में है. इन हानिकारक और जानलेवा जानवरों का हमला रोकने के लिए हमें अगर पुराने कानून बदल कर नए कानून लाने की जरुरत पड़ती है तो वो भी किया जाना चाहिए.
पब्लिक सेफ्टी को आधार बनाकर इस कानून को सही ठहराने की कोशिश की गयी लेकिन जिस तरह से ये इम्प्लीमेंट किया गया वो काफी विवादित रहा. स्पेशल पुलिस को एक कुत्ता मारने के बदले 8 आने का इनाम देने की घोषणा की गयी. कुत्तो को मार कर सड़कों पर सड़ने के लिए छोड़ दिया जाता था. ये कानून गर्मी के मौसम में उत्पन्न होने वाले रेबिड कुत्तों को खत्म करने के मकसद से लाया गया था लेकिन अब इनाम की वजह से पालतू कुत्ते जो लोगों ने अपने घरों में पाले थे, उनको भी जबरजस्ती निकाल कर मारा जाने लगा.
क्यों हुए थे दंगे?
कुत्तों की हो रही लगातार ह्त्या के कारण लोगों में मानवीय और धार्मिक कारणों की वजह से आक्रोश भर आया. दरअसल, पारसी धर्म में कुत्तों का विशेष स्थान है. कुत्तों के लिए पारसियों के मन में श्रद्धा रहती है. दरअसल, पारसी धर्म Zoroastrian में ऐसी मान्यता है कि कुत्ते Bridge Of Judgement ( चिनवट) के Gardien होते हैं. ऐसा माना जाता था कि मृत्यु के बाद प्रत्येक आत्मा को चिनवट पुल पार करना पड़ता है. और कुत्ते उनके रक्षक हैं.
भावनाएं आहत होने का एक कारण ये भी था कि ये कानून पारसियों के पवित्र दिन और मुसलमानों के रमजान के महीने में ही लागू किया गया था. कुत्तों के लिए पारसियों जितनी श्रद्धा न रखने के बावजूद मुसलमान समुदाय भी इस अमानवीय कृत्य से नाराज था. रमजान के महीने में मरे हुए कुत्तो को सड़कों पर छोड़ने के कारण भी मुस्लिम नाराज थे. वहीं हिन्दू संस्कृति में भी जीव जंतुओं और बेजुबान के लिए प्रेम भाव था.
जेसी के अनुसार, पहली हिंसा बुधवार 6 जून को हुई. शहर में कुत्तो के लिए घेराबंदी करने के दौरान पारसियों द्वारा पुलिस को आगाह किया गया कि कुत्तों का ये कत्लेआम उनकी धार्मिक भावनाओं को आहात कर रहा है, ऐसे में इसे बंद किया जाना चाहिए. घेराबंदी किले में चल रही थी जिसके अंदर बॉम्बे शहर बसा करता था. किला 2 मील लम्बा और तीन चौथाई चौड़ा एरिया कवर करता था. पारसियों की ज्यादातर आबादी इसी किले के अंदर केंद्रित थी. किले के अंदर ही इनके कारोबार, बस्तियां और पूजा स्थल सब थे.
कैसे शुरू हुए दंगे?
उस दिन दो यूरोपियन कांस्टेबल पेट्रोलिंग पर थे. कुत्तो को मारने की कार्यवाही में इनका कोई योगदान नहीं था, वे केवल गश्त पर थे. इनको पारसियों और बाकि भारतियों की भीड़ ने घेर लिया और उन्हें पीटना शुरू कर दिया. एक कांस्टेबल को दर्जन भर घाव लगे जबकि दूसरा छुपता छुपाता वहां से भाग निकला हु. ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ ये पहली ऐसी हिंसक घटना थी जिसे पारसियों ने अंजाम दिया था.
200 से ज्यादा लोगों की भीड़ हाथ में पत्थर ,डंडा, सरिया लिए हुए पुलिसवालों को ढूंढने लगी. इस घटना के बाद पूरा पुलिस महकमा भयभीत हो गया. दुकानें बंद करा दी गयीं. करीब 3 बजे कॉन्स्टेबल्स की पिटाई के बाद पारसियों ने सुप्रीम कोर्ट और पुलिस थानों को घेर लिया और कुत्तों को मारने वाले कानून को वापस लेने की मांग करने लगे. गौर करने वाली बात ये थी कि अपनी कुत्तों के प्रति संवेदना दिखा रही इस भीड़ में अधिकतर पारसी समुदाय के निचले तबके के लोग ही शामिल थे.
निचले तबके से हमारा मतलब है रसोइये, साफ़ सफाई करने वाले, सामान ढोने वाले. इनमें कोई भी नामचीन हस्ती या व्यापारी शामिल नहीं थे. अपना रोष प्रकट करने के बाद भीड़ वापस चली गयी. हालांकि इस घटना के बाद हर तरफ डर का माहौल था, इसी वजह से दुकानों को बंद ही रखा गया. ये आशंका जताई गयी कि दुकानें अगर खुली रहीं तो उन्हें लूटपाट और छति पहुंचाने की कोशिश की जा सकती है. इस पूरी घटना का एकलौता मक़सद अंग्रेजी हुकूमत के समक्ष शक्ति प्रदर्शन करना था. उन्हें ये बताना जरूरी था कि अगर हमारी मांग ना मानी जाने की स्थिति में परिणाम गंभीर हो सकते हैं.
पूरी योजना के साथ किया विरोध
बात यहीं खत्म नहीं हुई, अगले दिन लोग इस तैयारी में जुट गए कि 7 जून को हड़ताल व रोजमर्रा की चीज़ो को रोका जाएगा. भिंडी बाजार और किले के सामने मैदान में लगने वाली दुकाने जबरजस्ती बंद करा दी गयीं. पालकी और घोड़ागाड़ी में बैठकर किले में जाने वाले अंग्रेज अफसरों के काफिले को किले में जाने से रोका जाने लगा. मजिस्ट्रेट Claude Stewart और पैट्रिक स्टीवर्ट की बग्गी को भारी विरोध के बाद वापस जाना पड़ा. कुछ पालकी और घोड़ेगाड़ी पर मरे हुए चूहे, सड़े हुए टमाटर और पत्थर फेंके गए.
इंडिया में रह रहे उस समय के अंग्रेज अफसर अपने हर रोजाना के काम के लिए भारतीयों पर निर्भर थे. जैसे लॉन्ड्री, रोटी, ब्रेड, दूध ,मांस, पहुंचाने वाले सब भारतीय ही थे. इन सबको रोक दिया गया. इन छोटी छोटी जरूरतों को रोक कर अपने आक्रोश को व्यक्त किया गया. जो कल तक भारतियों से गुलामों की तरह काम करवाते थे, अब खुद अपने जरुरत का सामान लेने के लिए अपने लाव-लश्कर के साथ बाजार निकलने को मजबूर थे.
ये पहली ऐसी घटना थी जब लोगों ने धर्म, गरीबी, अमीरी से ऊपर उठकर अंग्रेजो के खिलाफ बगावत की थी. अंग्रेजों ने जब इस घटना की जांच की तब उन्हें पता चला कि ये एक महज छोटी घटना नहीं थी, इसे योजनाबद्ध तरीके से अंजाम दिया गया था. पारसियों की पंचायत ‘सेठिया महाजन’ और अन्य समुदायों की पंचायतों ने एक साथ मिलकर इस योजना की तैयारी की थी.
घटना के बाद अंग्रेजी हुकूमत को लोगों ने अपनी व्यथा पेटिशन लिख के बताई गयी. जिसमें उनहोंने बताया कि उनके लिए कुत्तों की क्या अहमियत है. इस दंगे मामले में कुछ लोगों को पुलिस ने पकड़ा भी लेकिन सबूतों के आभाव और क्राइम के स्केल को देखते हुए लगभग सभी को छोड़ दिया गया.
मारे गए 63000 से ज़्यादा कुत्ते?
उस दौरान कुत्तों का सफाया किस स्तर पर किया था इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि सरकार का कुत्तों की समस्या से निपटने के लिए वार्षिक खर्च लगभग 3200 रुपये आया करता था. 1823 से 1832 तक कुत्तों को मरने के लिए 31390 रुपये खर्च किए गए थे, जिस दौर में 1000 रुपये रखने वालों को हजारी बाबू कह कर अमीरों की श्रेणी में रखा जाता था उस दौर में ये काफी बड़ी रकम थी. इस खर्च से 63000 कुत्ते मारे गए थे. 7924 कुत्ते ज़िंदा पकड़े गए, इनमें से भी 3500 कुत्तों को मार दिया गया.
हैरानी की बात यह कि जिस दौर में इंसानों के जान की कीमत ही बहुत काम थी, उस दौर में हमारे देशवासी कुत्तों को बचाने के लिए अंग्रेजी हुकूमत से लड़ गए. उस समय ना Peta था ना ही एनिमल वेलफेयर वाली संस्था फिर भी संस्कृति और अपने धर्म में अटूट विश्वास के कारण लोग इन बेजुबान जानवरों के लिए मसीहा बनकर उभरे.